New Traffic Rules: पूरे कागज व हेलमेट होने पर भी देने पड़ सकते हैं 2000 रु.

New Traffic Rules: बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने पर चालान होने की बात तो आपने सुनी होगी। लेकिन अब हेलमेट (Helmet) पहनकर चलने के बावजूद आपका चालान कट सकता है। यह चालान भी कोई छोटा-मोटा नहीं बल्कि 2 हजार रुपये का होगा. नये नियमों के मुताबिक अगर आपके पास गाड़ी के सारे दस्तावेज मौजूद हैं तब भी आपको चालाना भरना पड़ सकता है। आप यह बात पढ़कर हैरान हो रहे होंगे लेकिन यह सच है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अपने संशोधित नियमों को नोटिफाइड कर दिया है।

क्या है नया नियम: New Traffic Rules

नये मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यदि आप वाहन के कागजों की जांच की जाती है और आप उस समय या किसी अन्य तरह से भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, तो आप पर जुर्माना लगेगा। नियम 179 एमवीए के अनुसार वे पुलिसकर्मी 2000 रु का चालान काट सकता है। ऐसी शिकायतें कई बार आई हैं कि लोग किसी बात को लेकर पुलिस वाले से बहस शुरू कर देते हैं। मगर अब इस पर 2000 रु का चालान कट सकता है।

लोगों के पास क्या हैं विकल्प: New Traffic Rules

ऐसे में लोगों के लिए बेहतर यह है कि आप ट्रैफिक पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार न करें। यदि आपके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है तो आपके पास भी शिकायत करने का मौका है। आप मामले को अदालत में ले जा सकते हैं।

हेलमेट पहनने पर भी जुर्माना: New Traffic Rules

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी चालान काटा जा सकता है। ये 2000 रुपये का चालान हो सकता है। मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार यदि आपने मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते समय हेलमेट नहीं पहना है तो 194डी एमवीए के अनुसार 1000 रुपये का चालान कटेगा। मगर खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहनने पर जुर्माना 2000 रुपये का होगा।

कैसे चेक करें चालान: New Traffic Rules

आपका चालान हुआ है या नहीं इसे चेक करने के लिए सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। वहां चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। फिर चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (डीएल) का ऑप्शन मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें। वहां मौजूद पूछी गयी आवश्यक जानकारी भरें और ‘गेट डिटेल्स’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपको चालान स्टेटस दिख जाएगा।

ऑनलाइन भरें चालान: New Traffic Rules

इसके लिए भी https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। वहां चालान से संबंधित जरूरी डिटेल और कैप्चा भरें और गेट डिटेल पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जिस पर चालान की डिटेल दी जाएगी। वह चालान तलाशें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। भुगतान की जानकारी भरें। भुगतान की पुष्टि करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भर गया है।

चालान कैसे होता है माफ: New Traffic Rules

ट्रेफिक पुलिस की वेबसाइट पर अपने वाहन का नंबर डाल कर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को दर्ज करने पर नोटिस खुलेगा। यदि आपको लगता है कि चालान गलत है तो आप ‘शिकायत (ग्रीवेंस)’ के ऑप्शन पर जाएं और अपना पक्ष रखें। ट्रैफिक पुलिस कई तरह के विकल्प पेश करती है। अगर गलती से आपको चालान मिला है तो गाड़ी की तस्वीर पर क्लिक करके आगे का प्रोसेस पूरा करें। यदि आपका दावा सही पाया जाता है, तो चालान रद्द कर दिया जाएगा।

Leave a Reply