Bank Strike in India: हड़ताल के कारण लगातार 3 दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक.

Bank Strike in india : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों ने 27 जून को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. आइये आपको बताते हैं कर्मचारी किस मांग को लेकर हड़ताल पर जा सकते हैं.

 

 

Bank Strike in India: सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के कर्मचारियों ने 27 जून को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. कर्मचारी संगठनों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उनकी प्रमुख मांगों में सप्ताह में पांच कार्य दिवस तथा पेंशन संबंधी मुद्दों का निराकरण शामिल है. बता दें कि पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी की सैलरी से कोई कटौती नहीं होती थी. वहीं, नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की सैलरी से 10 फीसदी की कटौती की जाती है. साथ ही इसमें 14 फीसदी हिस्सा सरकार मिलाती है.

इन संगठनों ने बैंकों ने लिया फैसला : Bank Strike in India

अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (एआईबीओसी), अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) सहित नौ बैंक यूनियनों की एक संयुक्त संस्था – यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया.

सात लाख कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे : Bank Strike in India

एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने यूएफबीयू की बैठक के बाद कहा कि उनकी मांगों में सभी पेंशनभोगियों के लिए पेंशन योजना में संधोशन और राष्ट्रीय पेंशन योजना को खत्म करना तथा सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना शामिल है. एआईबीओसी की महासचिव सौम्या दत्ता ने कहा कि देश भर के करीब सात लाख कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे.

लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक : Bank Strike in India

अगर कर्मचारी संगठनों ने हड़ताल का फैसला वापस नहीं लिया तो बैंक ग्राहकों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है. हड़ताल के असर को ज्‍यादा प्रभावी बनाने के लिए ही बैंक संगठनों ने 27 जून को चुना है. 27 जून को सोमवार है. 25 जून को सप्‍ताह का चौथा शनिवार होने के नाते बैंक बंद रहेंगे, जबकि 26 जून को रविवार होने के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस तरह हड़ताल के चलते लगातार तीन दिन तक बैंक बंद रह सकते हैं.

1 अप्रैल 2004 से देश से लागू है नई पेंशन स्कीम : Bank Strike in India

आपको बता दें कि देश में 1 अप्रैल 2004 से तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने डिफेंस सर्विसेज को छोड़कर बाकी सरकारी सेवाओं में नई पेंशन स्कीम लागू कर दी थी. देश में नई राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension System -NPS) लागू की गई. केंद्र सरकार ने इसे राज्यों के लिए अनिवार्य नहीं किया था लेकिन धीरे-धीरे ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां भी नई पेंशन स्कीम लागू कर ली थी.

पुरानी और नई पेंशन स्कीम में फर्क : Bank Strike in India

पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारी की सैलरी से कोई कटौती नहीं होती थी. वहीं, नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की सैलरी से 10 फीसदी की कटौती की जाती है. साथ ही इसमें 14 फीसदी हिस्सा सरकार मिलाती है. पुरानी पेंशन योजना में रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकारी कोष से पेंशन का भुगतान किया जाता था. वहीं, नई पेंशन योजना शेयर बाजार आधारित है और इसका भुगतान बाजार पर निर्भर करता है. पुरानी पेंशन योजना में जीपीएफ की सुविधा होती थी, लेकिन नई स्कीम में जीपीएफ की सुविधा नहीं है. पुरानी पेंशन स्कीम में रिटायरमेंट के समय की सैलरी की करीब आधी राशि पेंशन के रूप में मिलती थी. जबकि नई पेंशन स्कीम में निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है.

 

जून महीने में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक : Bank Strike in India

जून महीने में देश के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक 8 दिन बंद रहेंगे. बैंकों की इन छुट्टियों (Bank Holidays) में 6 वीकली ऑफ शामिल हैं जबकि दो दिन छुट्टियां क्षेत्रीय त्योहारों के मौके पर बंद रहेंगे. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक देश के सभी बैंकों के लिए नीतियां और छुट्टियां दोनों तय करता है.

 

किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक : Bank Strike in India

जून, 2022 में देश के सभी बैंक 5, 12, 19 और 26 जून को रविवार की वजह से बंद रहेंगे. जबकि 11 और 25 जून को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 2 जून को महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर शिमला में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 15 जून को वाईएमए दिवस, गुरु हरगोबिंद जयंती और राजा संक्रांति के मौके पर मिजोरम, भुवनेश्वर, जम्मू और कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे. हालांकि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, लखनऊ, पटना, रांची, चंडीगढ़, जयपुर, रायपुर, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा में बैंक सिर्फ 6 दिन ही बंद रहेंगे.

जून, 2022 में बैंकों की छुट्टियां इस प्रकार हैं : Bank Strike in India

2 जून, महाराणा प्रताप जयंती (शिमला)

5 जून, रविवार

11 जून, दूसरा शनिवार

12 जून, रविवार

15 जून, वाईएमए दिवस, गुरु हरगोबिंद जयंती, रज संक्रांति (मिजोरम, भुवनेश्वर, जम्मू और कश्मीर)

19 जून, रविवार

25 जून, चौथा शनिवार

26 जून, रविवार

Leave a Reply