BPSC New Exam Date: पेपर लीक अब दोबारा इस महीने होगी बीपीएससी 67वी परीक्षा.

BPSC New Exam Date: बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की 67 वी कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है। जिसके बाद परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों के बीच सबसे बड़ा सवाल परीक्षा की दोबारा आयोजित होने की तिथि को लेकर है। जिस पर अभी तक किसी और से अस्पष्ट प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। दूसरी ओर कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि बीपीएससी परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में जांच होने के बाद ही अब नहीं परीक्षा तिथि निर्धारित की जा सकती है। हालांकि, इस मामले में अभी तक कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

 

BPSC 67th New Exam Date: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) पेपर लीक मामले में एसआईटी को अहम कामयाबी हाथ लगी है। प्रश्न-पत्र लीक और उसे वायरल करने में शामिल एक अन्य गिरोह के तीन सदस्यों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली के बुराड़ी थाना क्षेत्र के संतनगर से गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार यादव बिहार के मधुबनी जबकि अभिषेक त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश के संत कबीन नगर का रहने वाला है। तीनों को ट्रांजिट रिमांड पर पटना लाया गया है।

 

कब तक होगी बीपीएससी की परीक्षा: BPSC 67th New Exam Date

बीपीएससी आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने कुछ दिनों पहले कहा था कि नई तिथि अभी तय नहीं की गई है। इस परीक्षा को कराने के पहले आयोग पूरी तैयारी बेहतर तरीके से करेगी। इसके बाद परीक्षा की तिथि निर्धारित की जाएगी। इस परीक्षा में अब कई स्तरों पर कार्य होना है।

आगे की परीक्षाओं में यूपीएससी के तौर तरीके अपनाने की तैयारी है। साथ ही दोबारा परीक्षा के समय पर उन्होंने स्पष्ट तो नहीं लेकिन 3 महीने के भीतर परीक्षा होने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि बोर्ड की बैठक के बाद कम से कम 3 महीने के भीतर बिहार लोक सेवा आयोग BPSC की 67 वी कंबाइंड प्रारंभिक परीक्षा दोबारा ली जा सकेगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो परीक्षा जुलाई – अगस्त के महीने में आयोजित की जा सकती है।

हालांकि अभी तक आयोग ने यह भी साफ नहीं किया है कि अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड पहले वाले ही रहेंगे या नए जारी होंगे। वैसे अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र बदले जा सकते हैं। ऐसे में नए एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

 

बीपीएससी पेपर लीक मामले में 11 गिरफ्तारी: BPSC 67th New Exam Date

बीपीएससी पेपर लीक मामले में 11 गिरफ्तारियों के बाद भी पेपर कहां से और किसने लीक किया, यह अबूझ पहेली एसआईटी के समक्ष मौजूद है। विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) पेपर लीक में शामिल गिरोह को चिह्नित करने और कई सदस्यों को दबोचने के बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया है। माना जा रहा है कि पेपर लीक के सारे राज गिरोह के कथित सरगना आनंद गौरव उर्फ पिंटू यादव जानता है पर कई दिनों की कोशिश के बावजूद वह अबतक एसआईटी के हाथ नहीं लगा है।

 

एक सप्ताह से दिल्ली में जमे थे दो डीएसपी: BPSC 67th New Exam Date

ईओयू द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक बीपीएससी पेपर लीक की जांच के दौरान कुछ अभियुक्तों के दिल्ली में छुपे होने की जानकारी मिली। इसके बाद डीएसपी रजनीश कुमार और मुकेश ठाकुर की टीम को वहां भेजा गया। दोनों अफसर एक सप्ताह से दिल्ली में डरा जमाए थे। बुराड़ी थाना क्षेत्र के संतनगर में इनका लोकेशन ट्रेस होने के बाद स्थानीय पुलिस की मदद से तीनों को 5 जून को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्त में आए महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार यादव (नाहस रूपौली, बिस्फी, मधुबनी) जबकि अभिषेक त्रिपाठी (भिठवा, खलीलाबाद, संत कबीर नगर, उत्तर प्रदेश) का मूल निवासी है।

 

दिन के 11.05 बजे में मिल गया था प्रश्न पत्र: BPSC 67th New Exam Date

बीपीएससी की परीक्षा 8 मई को दोपहर 12 बजे से थी। प्रवीण और महेश के मोबाइल पर वायरल प्रश्न पत्र का पीडीएफ दिन के 11.05 बजे पहुंच गया था। एसआईटी के मुताबिक प्रवीण ने प्रश्न पत्र महेश को भेजा। महेश के जरिए यह एनआईटी के पूर्व छात्र पिंटू यादव और पूर्व में गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के मोबाइल पर पहुंचा। प्रवीण और महेश को प्रश्न पत्र किसने मुहैया कराया इस बाबत एसआईटी को अहम जानकारी हाथ लगी है। कुछ लोगों को चिह्नित कर लिया गया है। उनकी गिरफ्तारी नहीं होने के चलते गोपनीयता बरती जा रही है। इससे पूर्व एसआईटी को वायरल प्रश्न-पत्र का आखिरी ट्रेस 8 मई को दिन के 11.11 मिनट तक का मिला पाया था। पर इन तीनों की गिरफ्तारी के बाद छह मिनट घटकर 11.05 बजे तक पहुंच गया है। एसआईटी अब इससे और पीछे पहुंचने के प्रयास में है।

 

दो ने परीक्षा दी और लौट गए दिल्ली: BPSC 67th New Exam Date

गिरफ्त में आए महेश और प्रवीण दोनों बीपीएससी परीक्षा में अभ्यर्थी भी थे। महेश का सेंटर कैमूर जबकि, प्रवीण ने पटना के साइंस कॉलेज केन्द्र पर परीक्षा दी थी। परीक्षा देने के बाद दोनों तुरंत दिल्ली लौट गए। वहीं अभिषेक उनके लिए सॉल्वर का काम कर रहा था।

 

अबतक कई अधिकारी भी पकड़े जा चुके हैं: BPSC 67th New Exam Date

प्रश्न पत्र लीक और वायरल करने के मामले में एसआईटी द्वारा गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों की संख्या 14 हो गई है। इससे पहले 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इसमें बीडीओ, सचिवालय सहायक और राजस्व पदाधिकारी के अलावा नौ अन्य लोग शामिल हैं।

Leave a Reply