CTET 2022 Notification: इस दिन आएगी सीटीईटी 2022 परीक्षा का फॉर्म, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी.

CTET 2022 Notification : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी 2022 ) के जुलाई में होने वाली परीक्षा का नोटिफिकेशन बहुत जल्द जारी होने वाला है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे। सरकारी टीचर बनने की उम्मीद करने वाले लाखों स्टूडेंट्स इस नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं।

पिछले साल यह दिसबंर में आयोजित की गई थी और मार्च में इसके नतीजे जारी किए गए थे। अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। दिसंबर में होने वाली इस परीक्षा में1892276 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 14 लाख ने परीक्षा में हिस्सा लिया।

इनमें कुल 4,45,467 पास हुए थे। इस परीक्षा के लिए अब स्टूडेंट्स और भी मेहनत कर रहे हैं, क्योंकि अब इसका सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए है। इससे पहले हर सात साल में इस परीक्षा को पास करना होता था।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा के लिए वही उम्मीदवार योग्य (CTET Exam Eligibility) माने जाते हैं जिन्होंने ग्रेजुएशन और सीनियर सेकेंडरी के साथ डीएलडी, बीएड या बीएलएड समेत कोई और डिग्री हासिल की हो। अगर आप इस परीक्षा के लिए और शैक्षिक योग्यता जानना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन में भी चेक कर सकते हैं। यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। सीटीईटी के दो परीक्षा होते हैं जिसमें पहली परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक के लिए आयोजित होती है (CTET Paper 1), तो वहीं दूसरा पेपर (CTET Paper 2) कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक के लिए होता है (CTET Exam Pattern)।

सीटीईटी की परीक्षा के अटेम्प्ट के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है। इसके साथ सीटीईटी सर्टिफिकेट वैधता को भी आजीवन मान्य कर दिया है। लाखों उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2022 एक्जाम नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि cbse इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जून 2022 के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है। फिलहाल सीटीईटी जुलाई 2022 के नोटिफिकेशन (CTET July 2022 Notification) के बारे में कोई औपचारिक सूचना नहीं मिली है।

सीटेट पेपर -1 में सफल उम्मीदवार फर्स्ट क्लास से लेकर 5वीं क्लास तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

Leave a Reply