NEET UG 2022: इस दिन जारी होंगे नीट यूजी परीक्षा का एडमिट कार्ड, यहाँ पढ़े पूरी जानकारी.

NEET UG 2022: देशभर में मेडिकल, डेंटल, आयुष व अन्य चिकित्सा विधाओं में स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए पिछले सत्र की तुलना में दो लाख से ज्यादा आवेदक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किए हैं। 18 लाख रजिस्ट्रेशन में लगभग 10 लाख छात्राएं शामिल हैं। पिछले सत्र 2021-22 में लगभग 16 लाख छात्र -छात्राओं ने नीट पंजीयन कराया था। नीट यूजी में सुधार के लिये छात्र neet.nta.nic पर जाकर देखा जा सकता है।

नीट परीक्षा 17 जुलाई 2022 को 13 भाषाओं में 543 परीक्षा केंद्रों पर एक साथ आयोजित होगी। आयुर्वेद महासम्मेलन व आयुष मेडिकल एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉ. राकेश पांडेय ने बताया कि कोरोना के बाद इस रिकार्ड तोड़ पंजीयन का सीधा अर्थ है कि छात्रों को एकल राष्ट्रीय परीक्षा प्रणाली पर विश्वास व आयुर्वेद जैसी चिकित्सा विधा में भरोसा ज्यादा जागा है।

पटना, भोपाल, जयपुर, दिल्ली, रायपुर व सभी राज्यों समेत देशभर में 500 से ज्यादा मेडिकल कॉलेजों की 90825 सीटें, 313 डेंटल कॉलेजों की बीडीएस की 27948 सीटें, आयुष के 700 से ज्यादा कॉलेजों की 52720 सीटें, एम्स की 1205 तथा जिपमर की 200 सीटें हैं। सूत्रों का कहना है कि सभी पैथियों को मिलाकर आगे प्रवेश के वक्त सीटों की बढ़ोतरी हो सकती है।

बीते 20 मई को परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर दिया था। जिसके बाद 27 मई तक परीक्षा फॉर्म में सुधार का मौका था। अब लाखों की संख्या में छात्र परीक्षा की तैयारी में लगे हैं एवं एडमिट कार्ड आने का इंतजार कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स की मने तो जून के आखिरी सप्ताह में परीक्षा का एडमिट कार्ड भी जारी हो जाएगा।

NEET UG 2022: कितने देर का होगा पेपर?

पैटर्न के अनुसार NEET UG 2022 परीक्षा की अवधि 200 मिनट यानी 3 घंटे और 20 मिनट होगी। परीक्षा पेन-पेपर मोड में होगी। आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई, 2022 को दोपहर 02 बजे से लेकर शाम 5.20 मिनट तक होगा। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को केंद्र और राज्यों के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस समेत विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेंगा।

NEET UG 2022: क्या होगा पेपर का पैटर्न?

नीट यूजी, 2022 में परीक्षा में शामिल छात्रों से 720 अंकों के कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये बहुवैकल्पिक रुप में होंगे। छात्रों को इनमें से 180 प्रश्नों को अटेम्पट करना होगा। ये प्रश्न 4 सेक्शन में आएंगे और इसमें दो खंड ए और बी होंगे। खंड ए में 35 प्रश्न होंगे तो वहीं, खंड बी में 15 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से उम्मीदवारों को 10 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। ये प्रश्न चार विषयों भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और बायोलॉजी (Botany & Zoology) विषय से होंगे। एनटीए की ओर से जारी किए गए सिलेबस के अनुसार परीक्षा में नकारात्मक अंकण भी किया जाएगा। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक दिए जाएंगे। वहीं, प्रत्येक गलत प्रश्न के लिए 1 अंक काटे जाएंगे। वहीं, छोड़े गए प्रश्नों के अंक नहीं काटे जाएंगे।

NEET UG 2022: 13 भाषाओं में होंगे प्रश्न:

नीट यूजी, 2022 में प्रश्न कुल 13 भाषाओं में पूछे जाएंगे। ये अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू हैं। एनटीए ने भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नीट यूजी की परीक्षा के बारे में विस्तृत पैटर्न बताया है। उम्मीदवार neet.nta.nic.in पर जाकर इसे चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG 2022: कब जारी होंगे प्रवेश पत्र?

एनटीए की ओर से नीट यूजी के लिए प्रवेश पत्र को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। प्रवेश पत्र ऑनलाइन मोड में ही जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, वे अपना प्रवेश पत्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन क्रमांक या पंजीयन नंबर और जन्मतिथि आदि को दर्ज कर के लॉगिन करना होगा।

Leave a Reply