Cooking Gas Price Hike: फिर बढ़े रसोई गैस के दाम, जानिए क्या है नया रेट.

Cooking Gas Price Hike: दिल्ली और आसपास के शहरों में पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (PNG) के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं. जहां पीएनजी के कीमतों में 2.63 रुपये प्रति यूनिट महंगी हो गई है. दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में पीएनजी (PNG) और सीएनजी (CNG) की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी का दाम अब 50.59 रुपये प्रति घनमीटर होगा. अभी तक यह 47.96 रुपये प्रति इकाई था.

आईजीएल ने एक ट्वीट में कहा कि इनपुट गैस लागत में वृद्धि के चलते दरों में यह बढ़ोतरी की गई है। पिछली बार 26 जुलाई को दरों में 2.1 रुपये प्रति (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) एससीएम की बढ़ोतरी की गई थी। इनपुट लागत और सरकार द्वारा एलएनजी के उपयोग को अनिवार्य करने के बाद यह वृद्धि हुई है। बात दें कि हाल के दिनों में पाइप्ड कुकिंग गैस (जिसे पीएनजी भी कहा जाता है) में इसी तरह की वृद्धि देश के अन्य हिस्सों में भी की गई है। अब तक सस्ती घरेलू प्राकृतिक गैस ने सीएनजी दरों को नियंत्रण में रखने में मदद की है। लेकिन पाइप्ड गैस की कीमतों में होने वाली वृद्धि के कारण सीएनजी दरों में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

 

किस शहर में कितनी होगी कीमत: Cooking Gas Price Hike

दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 50.46 रुपये प्रति एससीएम होगी, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 48.79 रुपये प्रति एससीएम होगी। दरअसल, रेट में यह अंतर स्थानीय करों के आधार पर दरें अलग-अलग होने के कारण है। बता दें कि देश में प्राकृतिक गैस का उत्पादन घरेलू मांग को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है, इसीलिए भारत अपनी जरूरतों का लगभग आधा हिस्सा आयात करता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में एक साल में 74 फीसदी और मुंबई में 62 फीसदी का उछाल आया है और इसके और बढ़ने की उम्मीद है।प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के साथ, ग्रीन गैस लिमिटेड ने भी सोमवार को सीएनजी की दरों को लखनऊ में 5.3 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 96.10 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया। कंपनी ने पीएनजी की कीमत 4.75 रुपये प्रति किलो बढ़ा दी है और अब लखनऊ में इसकी कीमत 56.20 रुपये प्रति किलो है।

Leave a Reply