Training To Labourers: मजदूर, मोची, धोबी, लोहार, प्लंबर, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, कुम्हार को ट्रेनिंग देगी सरकार.

Training To Labourers: अब दिल्ली में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे मोची, धोबी, लोहार, प्लंबर, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, कुम्हार आदि सहित विभिन्न असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को दिल्ली सरकार स्किल ट्रेनिंग देगी. इसके तहत दिल्ली स्किल एंड एंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी द्वारा एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इन असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के कौशल को और बेहतर बनाना है ताकि अपस्किलिंग के साथ-साथ उनकी आय में वृद्धि हो.

 

Training To Labourers: दिल्ली सरकार अब दिल्ली में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों जैसे मोची, धोबी, लोहार, प्लंबर, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, कुम्हार आदि सहित विभिन्न असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिकों को स्किल ट्रेनिंग देगी। इसके तहत दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी द्वारा एक खास ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत की जाएगी।

 

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इन असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के कौशलों को और बेहतर बनाना है ताकि अप स्किलिंग के साथ-साथ उनकी आय में वृद्धि हो तथा उन्हें टारगेट समूहों के साथ भी जोड़ा जा सकें। इस प्रोग्राम के तहत पहले विभिन्न स्रोतों जैसे निर्माण बोर्ड डाटाबेस, एसोसिएशन व जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय के माध्यम से इन श्रमिकों की पहचान की जाएगी व इन्हें डीएसईयू के माध्यम से एक सर्टिफिकेट ट्रेनिंग कोर्स करवाया जाएगा।

 

साथ ही सभी श्रमिकों को उनके काम से संबंधित टूल किट व वर्दी भी दी जाएगी। साथ ही एक पोर्टल भी तैयार किया जाएगा जिसपर सभी श्रमिकों की जानकारी होगी व दिल्ली के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम से कुशल श्रमिकों से उनकी सेवाएं ले पाएंगे। पिछले दिनों उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, सीएम अरविंद केजरीवाल व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया द्वारा एक बैठक में इस खास ट्रेनिंग प्रोग्राम को शुरू करने से संबंधित निर्णय लिया गया था।

Leave a Reply