CBSE Board Pariksha Sangam: सीबीएसई ने छात्रों के लिए लांच किया नया पोर्टल, अब परीक्षा संगम पर मिलेगा रिजल्ट के सब कुछ.

CBSE Board Pariksha Sangam: सीबीएसई बोर्ड द्वारा आज परीक्षा संगम (Pariksha Sangam) पोर्टल को लॉन्च किया गया है. परीक्षा संगम स्कूल, क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई के मुख्यालयों द्वारा छात्रों को संबंधित जारी की जाने वाली सभी प्रकार की सूचनाएं इस पोर्टल पर एक स्थान पर उपलब्ध होंगी. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा का रिजल्ट अबतक जारी नहीं किया जा सका है. ऐसे में संगम पोर्टल (http://parikshasangam.cbse.gov.in/) के लॉन्च होने के बाद अब सारी सूचनाएं एक स्थान से प्राप्त की जा सकेंगी.

 

CBSE Board Pariksha Sangam: परीक्षा संगम पोर्टल Parikshasangam.cbse.gov.in के तीन सेक्शन हैं- स्कूल (Ganga), रीजनल ऑफिस (Yamuna) और हेड ऑफिस (Saraswati). यह नया परीक्षा संगम टैब cbse.gov.in – मुख्य वेबसाइट, SARAS,परिणाम और शैक्षणिक वेबसाइट में पहले से मौजूद टैब के अतिरिक्त है.

परीक्षा संगम पोर्टल: CBSE Board Pariksha Sangam

स्कूल सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री, परीक्षा पूर्व गतिविधियों, परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों, संचार और एक एकीकृत भुगतान प्रणाली उपलब्ध कराई गई है. वहीं रीजनल ऑफिस सेक्शन के तहत, परीक्षा संदर्भ सामग्री सहित कई उप-अनुभाग उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही हितधारकों के लिए डुप्लीकेट अकादमिक दस्तावेज प्रणाली और डिजिलॉकर एक्सेस उपलब्ध कराया गया है.

सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा जल्द: CBSE Board Pariksha Sangam

बीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 2 परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. बोर्ड परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट Cbseresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे. बता दें कि इस साल बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दो चरणों में परीक्षा आयोजित की थी. उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड की टर्म 2 परीक्षा का परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा.

 

रिजल्ट वेबसाइट के साथ डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा: CBSE Board Pariksha Sangam

बीएसई टर्म 2 रिजल्ट मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्र cbseresults.nic.in, digilocker.gov.in या results.gov.in का उपयोग कर सकते हैं. सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम स्कोरकार्ड डाउनलोड और एक्सेस करने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग करना होगा.

कब चालू होगा पोर्टल: CBSE Board Pariksha Sangam

बता दें कि इस पोर्टल को जल्द ही चालू किया जाएगा क्योंकि कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इसी सप्ताह शरू होने वाली है. वहीं छात्र सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा के रिजल्ट को इस वेबसाइट के लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं. बता दें कि यहां से स्कूल के रिजल्ट डाउनलोड किए जा सकते हैं. छात्र किसी भी तरह की समस्या होने पर पोर्टल के जरिए स्कूल से संपर्क साध सकते हैं.

परीक्षा संगम दरअसल परीक्षा संबंधित सभी प्रकार की गतिविधियों का एक संगम है. सीबीएसई की लगभग सारी प्रक्रियाएं अब ऑनलाइन माध्यम से पूरी की जा रही हैं. कुछ कार्य केवल स्कूलों और क्षेत्रीय कार्यालयों के बीच थे और स्कूल वहां से प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर शिकायत भी कर सकते हैं.

Leave a Reply