CBSE Compartment Exam 2022: सीबीएसई ने जारी किया कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर अर्जेंट नोटिस, यहां देखें पूरी जानकारी.

CBSE Compartment Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर जरूरी नोटिस जारी किया है. सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि 10वीं, 12वीं के जिन छात्रों का नाम कंपार्टमेंट लिस्ट में है उन्हें परीक्षा के लिए फॉर्म भरना होगा. इसके अलावा सीबीएसई ने स्कूलों को कहा है कि उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों की लिस्ट एलओसी फॉर्म के माध्यम से जमा करनी होगी. वहीं प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

बता दें कि उम्मीदवारों को 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कल यानी 30 जुलाई तक बिना लेट फीस के आवेदन जमा करना होगा. भारत में परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों को ₹300 परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं भारत के बाहर परीक्षा केंद्र वाले उम्मीदवारों को ₹2000 शुल्क देना होगा.

इसके अलावा जो उम्मीदवार 30 जुलाई के बाद परीक्षा के लिए अप्लाई करेंगे उन्हें लेट फीस भी जमा करनी होगी. लेट फीस के साथ परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि 31 जुलाई से 8 अगस्त तक है. ध्यान दें कि केवल उन्हीं उम्मीदवारों को सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा, जिनका नाम स्कूल स्कूल की ओर से जमा की गई लिस्ट में शामिल किया जाएगा. प्राइवेट उम्मीदवार नीचे दी जा रही लिंक पर क्लिक कर परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

 

CBSE Compartment Examination 2022: जानें- कैसे भरना है फॉर्म:

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- फिर नोटिस के अलावा, ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब मांगी गई जरूरी जानकारी भरें.

स्टेप 4- आवेदन फीस का भुगतान करें.

स्टेप 5- फीस को सबमिट करें.

स्टेप 6- आप चाहें तो भविष्य के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Reply