CUET EXAM 2022: जुलाई में इस दिन होगी सीयूईटी की परीक्षा, तैयारी के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स.

CUET EXAM 2022: CUET शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए शिक्षा मंत्रालय के तहत सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सभी UG कोर्सेज में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET (UG 2022) का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। CUET की तारीखों को लेकर अब इंतजार खत्म हो सकता है। यह परीक्षा 10 से 15 जुलाई के बीच हो सकती है। एनटीए ( नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने जल्द ही इसके ऐलान के संकेत दिए है।

इस परीक्षा के लिए देश और विदेश के नौ लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। पहली बार आयोजित हो रही यह परीक्षा छात्रों की संख्या के लिहाज से देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा बन गई है।

 

17 जुलाई को निर्धारित है नीट यूजी की परीक्षा: CUET EXAM 2022

एनटीए से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक जुलाई में वैसे तो कई परीक्षाएं है। ऐसे में सीयूईटी की परीक्षा को भी इन परीक्षाओं के बीच आयोजित कराने की तैयारी है। फिलहाल जो तारीख तय मानी जा रही है, वह 10 से 15 जुलाई के बीच हो सकती है। इसे 15 जुलाई से पहले कराने की तैयारी इसलिए भी है क्योंकि नीट यूजी परीक्षा पहले से 17 जुलाई को निर्धारित है।

 

जुलाई के पहले हफ्ते में जेईई मेंस के पहले चरण की है परीक्षा: CUET EXAM 2022

वहीं, जुलाई के पहले हफ्ते में जेईई मेंस के पहले चरण की परीक्षा है। सूत्रों की मानें तो सिर्फ 10 से 15 जुलाई के आसपास की तारीख अभी खाली है। ऐसे में स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए प्रस्तावित इस परीक्षा का आयोजन इन तारीखों के बीच हो सकता है।

 

CUET के जरिए दाखिला के लिए करीब 100 विश्वविद्यालय आए हैं आगे: CUET EXAM 2022

गौरतलब है कि सीयूइटी के जरिए दाखिला देने के लिए इस बार करीब सौ विश्वविद्यालय आगे आए है। इनमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल है। पहले तो इस परीक्षा को सिर्फ केंद्रीय विश्वविद्यालयों के दाखिले तक ही सीमित रखा गया था, लेकिन बाद में इनमें दूसरे विश्वविद्यालय भी शामिल हो गए है।

जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह जान लें परीक्षा से जुड़े टिप्स: CUET EXAM 2022

 

1- सिलेबस को समझें:

CUCET परीक्षा को तीन सेक्शन में विभाजित किया जाएगा, अर्थात, सेक्शन-A, B और C, जिसमें शामिल हैं। परीक्षा में इंग्लिश लैग्वेंज, जनरल अवेयनेस, मैथेमेटिकल एप्टीट्यूट और डोमेन नॉलेज के साथ एनालिटिकल स्किल में से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी के साथ NCERT की पाठ्यपुस्तकों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। बता दें, CUCET 2022 को 27 डोमेन के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसमें अकाउंटेंसी, बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, परफॉर्मिंग आर्ट्स जैसे डांस, थिएटर, म्यूजिक, आर्ट्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

2- ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न:

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) प्रवेश परीक्षा CBT (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी और लगभग होगी। जिसमें 100 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होंगे। सही उत्तर के लिए आवेदकों को 1 अंक दिया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का नुकसान होगा। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा।

3- महत्वपूर्ण सोच क्षमता विकसित करने पर ध्यान दें:

जब कोई छात्र परीक्षा की तैयारी करने का लक्ष्य बना रहा हो तो रटना सीखना बहुत मददगार नहीं होगा। परीक्षा MCQs प्रकार के प्रश्नों पर आधारित है और यह सिलेबस को रटने के बजाय वैचारिक समझ, महत्वपूर्ण सोच, व्यापक कौशल और निर्णय लेने की क्षमता पर अधिक ध्यान देना होगा।

4- – टेस्ट पेपर की करें प्रैक्टिस:

परीक्षा ऑनलाइन मोड में है और इसके लिए प्रैक्टिस की आवश्यकता है। पेपर पैटर्न जानने के बाद सैंपल पेपर की मदद से टेस्ट पेपर को हल करें। ऐसे में आप अपनी कमजोरियों को पहचान सकेंगे।

5- रूटीन बनाएं:

अपनी सुविधा के अनुसार एक रूटीन बनाएं और जिस एंट्रेंस की तैयारी कर रहे हैं, उसकी तैयारी के लिए दिन में कम से कम 2 घंटे दें। अपने बोर्ड परीक्षा के दौरान, आप अपना ध्यान अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर केंद्रित कर सकते हैं और जब भी आपको बीच में समय मिले, आप अपनी रणनीति बदल सकते हैं और CUET पर फोकस कर सकते हैं।

Leave a Reply