EPFO Interest: पीएफ खाता धारकों के खाते में 1 जुलाई को आएंगे 56,000 रुपये.

EPFO Interest: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) कर्मचारियों की अब जल्द ही मौज आने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। दो दिन बाद एक जुलाई को पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा खाते में आने जा रहा है। सरकार 8.1 प्रतिशत ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर करेगी, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में 8.1 फीसदी ब्याजा का पैसा डालेगी, जिससे करोड़ों परिवारों को लाभ मिलेगा। इस हिसाब से अगर आपके खाते में 7 लाख रुपये पड़े हैं तो 56,000 रुपये का ब्याज मिलना तय माना जा रहा है।

 

EPFO Interest: देश भर के करोड़ों संगठित क्षेत्र (organized sector) में काम कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मिली जानकारी के अनुसार 1 जनवरी को पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder)के खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने वाला है. आपको बता दें कि सरकार 8.1 प्रतिशत ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर करेगी, जिससे करीब 7 करोड़ कर्मचारियों (7 crore employees) को फायदा मिलेगा.

40 साल के इतिहास में पहली बार वित्तीय साल 2020-21 के लिए सबसे पहले ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने का फैसला हुआ है. इससे पहले वित्तीय साल 2019-20 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था. इस बार पीएफ कर्मचारियों को निराशा जरूर मिली है. पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ ने ब्याज का पैसा डालने की तारीख का ऐलान आधिकारिक तौर पर नहीं किया है.

खाते में आएगा इतना पैसा: EPFO Interest

सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में 8.1 फीसदी ब्याजा का पैसा डालेगी, जिससे करोड़ों परिवारों को लाभ मिलेगा. इस हिसाब से अगर आपके खाते में 7 लाख रुपये पड़े हैं तो 56,000 रुपये का ब्याज मिलना तय माना जा रहा है. आपको बता दें कि ये जानने के लिए कि आपके पीएफ खाते में कितना पैसा है, यह आप घर बैठे अपने मोबाइल से जान सकते हैं. आपको ईपीएफओ ​​में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN को 7738299899 पर भेजना होगा. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए, तो आपको LAN के बजाय ENG टाइप करना चाहिए. इस प्रकार हिंदी में HIN और तमिल TIM में लिखा जाता है.

उमंग ऐप बना मददगार: EPFO Interest

अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से उमंग ऐप डाउनलोड करें. अपना फोन नंबर रजिस्टर कर ऐप में लॉग इन करें. ऊपरी बाएं कोने के मेनू में सेवा निर्देशिका पर जाएं. यहां ईपीएफओ विकल्प पर क्लिक करें। View Passbook में जाने के बाद अपना यूएन नंबर और ओटीपी के जरिए बैलेंस चेक करें. इससे आप आसानी से अपना पीएफ अकाउंट चेक कर सकते हैं.

Leave a Reply