Most Powerful Women 2021: जिओ की मालकिन नीता अंबानी और वित्‍त मंत्री निर्मली सीतारमण बनीं भारत की सबसे ताकतवर कारोबारी महिला.

Most Powerful Women 2021: Fortune India ने 50 शक्तिशाली महिलाओं की लिस्‍ट जारी की है। Fortune India की Most Powerful Women 2021 की लिस्‍ट में पहला नाम देश की वित्‍त मंत्री निर्मली सीतारमण का है। इसके बाद दूसरे नंबर पर नीता अंबानी हैं। Most Powerful Women 2021 टॉप 10 में किरण मजूमदार शॉ चौथे नंबर, अरुंधति भट्टाचार्य, गीता गोपीनाथ, सुचित्रा इले और रेड्डी बहनें शामिल हैं।

Reliance Foundation के Twitter Handle से जारी Tweet में कहा गया है कि नीता अंबानी को Fortune India की लिस्‍ट में देश की Most Powerful Women 2021 में चुना गया है। नीता अंबानी के Vision और लीडरशिप की बदौलत संस्‍था Covid 19 संकट से निपटने में सफल रही। नीता अंबानी ने कहा-मुझे लगता है कि हम जल्‍द ही इस संकट से उबर जाएंगे। इस दौरान कई चुनौतियां भी उभरेंगी, जिनका हमें डटकर मुकाबला करना होगा।

रैंकिंग में फैशन ब्रांड नायका की सीईओ फाल्गुनी नायर, आईएमएफ की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर गीता गोपीनाथ, सेबी की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच और इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने भी जगह बनाई है। इसमें शामिल होने वाली ईशा अंबानी सबसे युवा महिला हैं।

फॉर्च्यून ने सीतारमण के लिए कहा कि अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से उपजी विकट आर्थिक परस्थितियों का उन्होंने जमकर सामना किया। देश में महंगाई काबू में रखने, राजस्व बढ़ाने और अवसंरचना के लिए धन का इंतजाम करने के लिए उन्हें पहला स्थान मिला है। पत्रिका ने कहा है कि आर्थिक मोर्चे पर वित्त मंत्री ने कई कड़े फैसले लिए। आत्मनर्भिर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का जिक्र भी उनकी उपलब्धियों में शामिल है।

फॉर्च्यून ने नीता अंबानी को मल्टी टास्कर (एक वक्त में अधिक कार्य करने वाली) बताया है। फॉर्च्यून ने कहा कि नीता अंबानी देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस की निदेशक और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन होने के साथ रिलायंस के मुख्य कारोबार और परिवार के बीच कड़ी का काम करती हैं। पत्रिका ने कहा कि व्यक्तिगत व्यस्तताओं के बावजूद पिछले वर्ष उन्होंने जियो वर्ल्ड सेंटर और जियो इंस्टीट्यूट को खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई। रिलायंस फाउंडेशन के शिक्षा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों का नेतृत्व किया। दक्षिण अफ्रीका और यूएई में क्रिकेट टी-20 टीम के अधग्रिहण को मुकाम तक पहुंचाया।

Leave a Reply