CBSE Class XII Result 2022: इस दिन जारी होगी सीबीएसई 12वीं रिजल्ट का रिजल्ट, इस वेबसाइट पर चेक कर पाएंगे अपना रिजल्ट.

CBSE Class XII Result 2022: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE Class XII Result 2022) 10वीं -12वीं परीक्षा का रिजल्ट जुलाई महीने के मध्य में घोषित किया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार 20 जून तक कॉपियों की जांच खत्म हो जाएगी एवं मूल्यांकन भी पूरा हो जाएगा इसके बाद जुलाई के मध्य में सीबीएसई की 10वीं एवं जलाई के अंत में 12वीं बोर्ड की परीक्षाफल कुछ दिनों के अंतराल में घोषित की जा सकती है।

CBSE Class XII Result 2022: सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE Class XII Result 2022) 10वीं -12वीं परीक्षा का रिजल्ट जुलाई महीने के मध्य में घोषित किया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार जून तक कॉपियों की जांच खत्म हो जाएगी एवं मूल्यांकन भी पूरा हो जाएगा इसके बाद जुलाई के मध्य में सीबीएसई की 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाफल CBSE Board Exam Result कुछ दिनों के अंतराल में घोषित की जा सकती है।

सीबीएसई ने दसवीं की कापियों की जांच से अधिकांश स्कूलों में पूरी हो चुकी हैं। सीबीएसई की ओर से जैसे-जैसे परीक्षा होगी वैसे कापियों की जांच। अभी जिन विषयों की परीक्षा हो गई है, उनकी कापियों की जांच शुरू कर गई है। इसमें दसवीं के गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान प्रमुख विषय हैं।

सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन परीक्षाओं के साथ ही चल रहा है। ऐसे में सीबीएसई परीक्षा के बाद दसवीं के रिजल्ट को लेकर चर्चा हो रही है। बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं और अब 12वीं का मूल्यांकन कार्य तेजी से किया जा रहा है। 10वीं के रिजल्ट को लेकर कहा जा रहा है कि दसवीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द जारी होने की सूचना है।

इस वक्त टर्म 2 की आंसर शीट्स चेक की जा रही हैं। ताजा अपडेट्स के मुताबिक, 10वीं की कॉपियों की जांच 20 जून तक पूरी होने की उम्मीद है, जिसके बाद cbseresults.nic.in पर इसी महीने रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। हालांकि अभी सीबीएसई की तरफ से रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है।

आपको बता दें, इस साल, सीबीएसई पहली बार कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की फाइल परीक्षा दो चरणों में आयोजित कर रहा है। टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। छात्रों को रिजल्ट स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं।

टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। कक्षा 10 की परीक्षा 24 मई को समाप्त होगी और कक्षा 12 की परीक्षा 15 जून तक चलेगी। विभिन्न विषयों में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को दर्शाने वाले टर्म-1 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। अंतिम परिणाम जिसमें अन्य विवरणों के साथ योग्यता की स्थिति का उल्लेख होगा, टर्म -2 परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा।

Leave a Reply