UP BEd JEE Result 2022: कल जारी होगा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, ये रहा डायरेक्ट लिंक.

UP BEd JEE Result 2022: उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट अगस्त माह में जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नतीजे अगस्त माह के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं. जिसके बाद प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू होगी. माना जा रहा है कि 5 अगस्त को रिजल्ट घोषित होगी. जिसके बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होगा.

बता दें कि काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर लॉगइन किया जा सकेगा. पंजीकरण शुल्क भरने के बाद उम्मीदवार कॉलेज /यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं. इसके बाद अगर सीट रिक्त रह जाती है तो पूल काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को उसके बाद आवंटन पत्र दिया जाएगा.

गौरतलब है कि इस वर्ष यूपी बीएड परीक्षा का आयोजन महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा कराया गया था. परीक्षा प्रदेश भर के 1541 परीक्षा केंद्रों में 6 जुलाई को आयोजित की गई थी. जिसमें कुल आवेदन करने वालों के 92.26 फ़ीसदी उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. यूपी बीएड रिजल्ट के आधार पर प्रदेश के 19 विश्वविद्यालयों के कॉलेज में एडमिशन दिए जाएंगे.

 

रिजल्ट देखने के लिए – यहाँ क्लिक करें

 

यूनिवर्सिटी ने कर ली है रिजल्ट की तैयारी: UP BEd JEE Result 2022

रोहिलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली (Rohilkhand University, Bareilly) ने रिजल्ट घोषणा की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए ओएमआर शीट्स का इवैल्युएशन किया जा रहा है. वे कैंडिडेट्स जो एग्जाम क्वालीफाई कर लेंगे उन्हें परीक्षा में भाग लेने वाले कॉलेजों में बीएड कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा. इस साल करीब 92 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया है.

 

ऐसे होगी मार्किंग: UP BEd JEE Result 2022

बता दें कि यूपी बीएड जेईई परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में दो शिफ्टों में किया गया था. इसमें दो प्रश्न पत्र थे पेपर वन और पेपर टू. दोनों ही 200-200 अंक के थे और हर क्वैश्चन 2 अंक का था. मार्किंग स्कीम के मुताबिर एक तिहाई अंक की निगेटिव मार्किंग हर गलत उत्तर पर होगी.

 

इस तारीख को आयोजित हुई थी परीक्षा: UP BEd JEE Result 2022

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 यूपी के 75 जिलों में 6 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी. परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 2 से शाम 5 बजे के बीच आयोजित की गई थी. परीक्षा देने के लिए राज्य भर में 1500 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. रिजल्ट के साथ ही काउंसलिंग शेड्यूल भी जारी होगा.

Leave a Reply