T20 WC India Squad: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का एलान, इन 15 खिलाड़ियों को कमान.

T20 WC India Squad: 15 सदस्यीय टीम में रवींद्र जडेजा नहीं हैं। वह चोट की वजह से टीम का हिस्सा नहीं होंगे। एशिया कप के दौरान जडेजा को चोट लगी थी। उनकी सर्जरी हुई है और वह करीब चार से पांच महीने तक नहीं खेल पाएंगे। जडेजा के स्थान पर अक्षर पटेल को चुना गया है।

 

T20 WC India Squad: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने में लगभग 1 महीने का ही समय रह गया है, ऐसे में सभी टीमें अपने बेस्ट 15 खिलाड़ियों के दल का चुनाव करने में लगी है। भारत समेत सुपर 12 की 8 में से 5 टीमें अपने स्क्वॉड का ऐलान कर चुकी है। वहीं पहले राउंड में शामिल 8 टीमों में से सिर्फ तीन ने ही अपनी टीम का ऐलान किया है। बता दें, इस वर्ल्ड कप के लिए सुपर 12 में 8 टीमें रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई कर चुकी है, वहीं अन्य चार टीमें पहले राउंड की परफॉर्मेंस के आधार पर अपनी जगह बनाएगी। पहले राउंड में श्रीलंका और वेस्टइंडीज दो बड़े नाम हैं। आइए जानते हैं अभी तक किन-किन देशों ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अपनी टीमों का ऐलान किया है।

टीम इंडिया के फैन्स के लिए खुशी की बात है कि जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की टीम में वापसी हुई है. टी-20 वर्ल्डकप का आगाज 16 अक्टूबर होना है और 13 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा.

 

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

बुमराह-हर्षल पटेल की वापसी

एशिया कप में हार झेलकर आई टीम इंडिया को मिशन टी-20 वर्ल्डकप से काफी उम्मीदें हैं और इसके लिए बेस्ट पेस बैटरी को सामने लाया गया है. जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी हुई है, जो चोट की वजह से काफी दिनों से क्रिकेट से दूर थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए अब दोनों फिट हैं.

जडेजा चोट के चलते बाहर, अक्षर की खुली किस्मत

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को एशिया कप के दौरान चोट लगी थी. हाल ही में उनके घुटने की सर्जरी हुई, जिसके चलते वह क्रिकेट से अब अगले कुछ हफ्ते के लिए दूर रहेंगे. यही कारण रहा कि रवींद्र जडेजा टी-20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं. उनकी जगह अक्षर पटेल को शामिल किया गया है, वह भी लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं और लंबे शॉट्स खेल सकते हैं.

क्या विराट कोहली करेंगे ओपनिंग?

टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से टॉप-3 पर निर्भर होगी, जहां कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान केएल राहुल और पूर्व कप्तान विराट कोहली खेलते हैं. तीनों ही टीम इंडिया के लिए टॉप स्कोरर हैं और मुश्किल परिस्थितियों से टीम को बचाते आए हैं. लेकिन एक सवाल यह भी है कि वर्ल्डकप में ओपनिंग कौन करेगा, क्या रोहित और राहुल की रेगुलर जोड़ी ही वर्ल्डकप में उतरेगी.

या टीम मैनेजमेंट विराट कोहली और रोहित शर्मा की जोड़ी से ओपनिंग करवाना चाहेगा, जो सफल भी रही है. विराट कोहली ने हाल ही में ओपनिंग करते हुए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों के सूखे को तीन साल बाद खत्म किया था.

इन तेज गेंदबाजों के कंधों पर दारोमदार

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्डकप हो रहा है, ऐसे में वहां पर तेज गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम रहने वाली है. इस बार भारतीय टीम की पेस बैटरी की अगुवाई जसप्रीत बुमराह करेंगे, उनके साथ भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह भी होंगे. इन सभी के अलावा हार्दिक पंड्या भी हैं, जो अब लगातार बॉलिंग कर रहे हैं और ज़रूरत पड़ने पर चार ओवर भी फेंक सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को अगर इतिहास रचना है तो इन बॉलर्स का चलना बेहद जरूरी है.

टी-20 वर्ल्डकप में भारत का पूरा शेड्यूल-

17 अक्टूबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (वॉर्म अप मैच) 9.30 AM
19 अक्टूबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड (वॉर्म अप मैच) 1.30 PM

23 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान, 1.30 PM
27 अक्टूबर- भारत बनाम A2, 12:30 PM
30 अक्टूबर- भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 4.30 PM
2 नवंबर- भारत बनाम बांग्लादेश, 1.30 PM
6 नवंबर- भारत बनाम B1, 1.30 PM

टी-20 वर्ल्डकप में भारत का प्रदर्शन-

2007- चैम्पियन
2009- राउंड 2
2010- राउंड 2
2012- राउंड 2
2014- उप-विजेता
2016- सेमीफाइनल
2021- राउंड 2