Free Recharge Offer: Jio, Airtel या Vi यूजर्स को मिलेगा 3 महीने का फ्री रिचार्ज ?

Free Recharge Offer: अगर आपको भी फेसबुक या व्हाट्सएप पर फ्री रिचार्ज का मैसेज मिला है. तो आप यहां ध्यान देने की जरूरत है. जी हां, सोशल मीडिया पर आज के समय में कई तरह के फेक मैसेज काफी वायरल की जाते हैं. ऐसा ही एक मैसेज अभी सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. जिसमें बताया जा रहा है कि उद्योगपति गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसी खुशी में सभी भारतीय मोबाइल यूजर्स को 3 महीने का मोबाइल रिचार्ज फ्री दिया जा रहा है. इसके साथ ही मैसेज में एक लिंक दी गई है. जिस पर क्लिक करके आप फ्री रिचार्ज प्राप्त कर सके सकते हैं. जिसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर बताई गई है. लेकिन, यहां पर आपको 2 मिनट रुक कर पूरा मामला समझने की जरूरत है …

Free Recharge Offer मैसेज में लिखा है,

”गौतम अडानी जी को एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने की ख़ुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।

अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का सिम हैं तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते है ।

नोट:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें।

👉https://grab.freeloot.link

कृपया ध्यान दे: यह ऑफर केवल 15 SEPTEMBER 2022 तक ही सिमित है!जल्दी करें..”

 

हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल मैसेज फ़र्ज़ी है. अडानी ग्रुप की ओर से ऐसा कोई ऑफर नहीं दिया गया है.

Free Recharge Offer फ़ैक्ट चेक :

हमने सबसे पहले वायरल मैसेज में फ़्री रिचार्ज दिए जाने के दावे की पुष्टि करने के लिए मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली. लेकिन हमें ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली जो पुष्टि करती हो कि गौतम अडानी के एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने पर तीन महीने का फ़्री रिचार्ज दिया जा रहा है.

 

इसके बाद बूम ने अडानी ग्रुप और गौतम अडानी का ट्विटर हैंडल खंगाला क्योंकि अगर ऐसा कुछ ऑफर दिया जा रहा है तो जरूर सोशल मीडिया पर इसका ज़िक्र किया गया होगा. लेकिन फ़्री रिचार्ज से सम्बंधित हमें कोई ट्वीट नहीं मिला.

बूम ने वायरल मैसेज में दी गयी लिंक पर ध्यान दिया तो उसके यूआरएल (URL) में ‘फ़्री लूट’ लिखा हुआ है और अडानी ग्रुप का कोई ज़िक्र नहीं है. इससे हमें इसके फ़र्ज़ी होने का अंदेशा हुआ.

हमने लिंक पर क्लिक किया तो पहले चरण में मोबाइल नंबर भरने का विकल्प आया. नंबर भरने के बाद दूसरे चरण में इस लिंक को व्हाट्सऐप पर 5 से 10 लोगों को शेयर करने को कहा गया. इसके आगे कुछ नहीं था.

रिचार्ज सफ़ल होने का ये तरीका अटपटा लगा. इस मैसेज के जरिये लोगों को धोखे में लेकर फ़र्जीवाड़ा करने का हमारा संदेह और पुख़्ता हुआ. इससे पहले भी हम इस तरह के झूठे मैसेज को फैक्ट चेक कर चुके हैं. Free Recharge Offer