Read Deleted WhatsApp Message: WhatsApp Message भेजकर किसी ने कर दिया डिलीट? ऐसे पढ़ सकते हैं आप, जानिए आसान तरीका.

Read Deleted WhatsApp Message : कई लोग WhatsApp या दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजकर फिर उसे किसी कारण से डिलीट कर देते हैं. वहीं ऐसे मैसेज को पढ़ने में कई लोगों की दिलचस्पी बढ़ जाती है, कि आखिर वह मैसेज था क्या ? अगर आप भी इस तरह के मैसेज पढ़ना चाहते हैं, एक आसान ट्रिक का इस्तेमाल करना होगा.

 

WhatsApp Message : कई लोग WhatsApp या Instagram पर मैसेज करके डिलीट कर देते हैं. वहीं वैसे डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने की दिलचस्पी बहुत से लोगों में होती है. कि आखिर वह मैसेज था क्या ? सवाल आता है कि जो मैसेज डिलीट हो चुका हो, उसे दोबारा कैसे पढ़ सकते हैं. वैसे तो इसके लिए कोई आधिकारिक फीचर नहीं आता है, लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स एक ट्रिक की मदद से बड़े आसानी से इन मैसेज को पढ़ सकते हैं. अच्छी बात ये है कि सामने वाला शख्स यह पता भी नहीं कर सकता है कि आपने उसके मैसेज पढ़े हैं या नहीं. आइए जानते हैं इस ट्रिक को यूज करने का तरीका.

 

क्या है फीचर?

वॉट्सऐप ने कुछ साल पहले इस फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है. WhatsApp के बाद अब इंस्टाग्राम और Facebook पर भी डिलीट मैसेज फॉर एवरीवन का फीचर मिलता है.

इसकी मदद से यूजर्स किसी दूसरे यूजर को भेजे हुए अपने मैसेज एक निश्चित टाइम के अंदर डिलीट कर सकते हैं. डिलीट मैसेज के लिए यूजर्स को WhatsApp में इन-बिल्ट फीचर नहीं मिलता है.

पहले लोग इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करते थे, लेकिन अब आपको थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत नहीं है. आप अपने स्मार्टफोन के एक फीचर की मदद से आसानी से डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं.

इस तरह से पढ़ सकते हैं डिलीट मैसेज :

नोटिफिकेशन हिस्ट्री की मदद से यूजर्स डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए बतौर यूजर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपको WhatsApp नोटिफिकेशन को ऑन करना होगा. इससे जो भी मैसेज प्लेटफॉर्म पर आएगा आपको इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा. मान लेते हैं कि किसी ने आपको एक मैसेज भेजा और उसे आपके देखने से पहले डिलीट कर दिया.

ऐसे में आपके पास उस मैसेज का नोटिफिकेशन आया होगा. चूंकि मैसेज डिलीट हो गया है, इसलिए आप अब नोटिफिकेशन में मैसेज को पढ़ नहीं सकते हैं. यहां पर ही आपको ट्रिक का इस्तेमाल करना है. अब आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन पर जाना होगा. यहां यूजर्स को फोन में आए तमाम नोटिफिकेशन की जानकारी मिलेगी.

अगर आपको WhatsApp पर डिलीट हुए किसी मैसेज को पढ़ना है, तो नोटिफिकेशन हिस्ट्री में वॉट्सऐप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने सभी वॉट्सऐप नोटिफिकेशन्स दिखेंगे. यहां से आप उस डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं.

यह ट्रिक सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि Instagram और दूसरे ऐप्स पर भी काम करती है. ध्यान रहे कि किसी ने अगर आपको फोटो या वीडियो भेजकर डिलीट कर दिया है, तो आप उसे नहीं देख सकेंगे.

Leave a Reply