Ladli Yojana : बड़ी खुशखबरी ! बेटियों को हर साल 5000 रुपए की मदद दे रही है सरकार, जानिए कैसे और कौन ले सकता है लाभ?

Ladli Yojana 2022 : अगर आपके पास भी बेटियां हैं तो अब सरकार उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में हर साल 5 हजार रुपये देगी. आइये जानते हैं इस योजना के बारे में कि कैसे आर कब आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

 

 

Ladli Yojana 2022 : भारतीय समाज में आज भी बेटियों से ज्यादा बेटों को महत्व दिया जाता है. बेटियों को शुरू से घर कामों में व्यस्त रखा जाता है और बेटों को शिक्षा में आगे बढ़ाया जाता है. इस वजह से बेटियां आगे अपनी पढ़ाई नहीं कर पाती है और उनका भविष्य असुरक्षित हो जाता है. जबकि बेटों की तरफ माता-पिता का पूरा ध्यान देते हैं और उनके भविष्य के निर्माण के लिए हर संभव सुविधाएं उसे उपलब्ध कराते हैं. जबकि बेटियों के भविष्य को लेकर उतनी फिक्र माता पिता नहीं करते हैं. इस लिंगभेद के कारण बेटियों को बेहतर शिक्षा नहीं मिल पाती है जिससे अच्छे अवसर उनके हाथ से निकल जाते हैं.इस बात को ध्यान में रखते हुए बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें भी बेटों की तरह बेहतर शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा बेटियों को हर साल आर्थिक मदद के रूप में 5000 रुपये दिया जाएगा. इस योजना के जरिये बेटियों के भविष्य निर्माण की कोशिश की जा रही है.

 

अगर आपके पास भी बिटिया रानी है तो ये खास खबर आपके लिए ही है. दरअसल, इस योजना के तहत लड़की और मां के नाम पर किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) के जरिए प्रत्येक साल 5000 रुपए निवेश किए जाते हैं. केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें ऐसी योजनाएं चलाती हैं, जिसमें बेटियों को हर साल आर्थिक मदद के रूप में 5000 रुपये दिया जाएगा. आइए जानते हैं क्या है लाडली योजना और इससे कैसे फायदा उठाया जा सकता है :

 

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के अलावा हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश आदि सूबों में राज्य सरकारें ऐसी योजनाएं चलाती हैं. हरियाणा सरकार भी ये स्कीम चला रही है. इस स्कीम का नाम हरियाणा लाडली योजना है. इस योजना का लाभ उस परिवार को मिलेगा जिसमें 2 बेटियां हैं. इस योजना के नियम के अनुसार, जिनकी बेटी का जन्म 20 अगस्त 2005 के बाद हुआ होगा, उसे इस योजना का लाभ मिलेगा.

कब मिलेगा पैसा :

आपको बता दें कि सरकार के इस योजना के तहत आर्थिक सहायता ‘किसान विकास पत्र’ के जरिए दी जाएगी. यानी जब आपकी बेटी की उम्र 18 साल हो जाएगी तब उसको ये पैसे दिए जाएंगे.

Ladli Yojana के लिए डॉक्युमेंट्स :

  1. आधार कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. जन्म प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मां-बाप का पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मां-बाप का पहचान पत्र
  8. जाति प्रमाण पत्र
  9. निवास प्रमाण पत्र

 Ladli Yojana के लिए कौन कर सकता है अप्लाई :

  • आवेदक हरियाणा राज्य की स्थाई निवासी हो.
  • जिन माता पिता के दो बेटी हैं उन बेटियों को ही मिलेगा लाभ.
  • राज्य की गरीब परिवार की बेटी को मिलेगी प्राथमिकता.
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र हो तभी मिलेगा लाभ.

कैसे करें अप्लाई?

अगर आपकी बेटी भी इस योजना की पात्रा है और आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, सरकारी हॉस्पिटल या बीमा कार्यालय से भी आवेदन कर सकते है. इसके अलावा आप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से भी अप्लाई कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं संपर्क :

अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकरी लेना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 1800229090 पर संपर्क कर सकते हैं.