PM Kisan Yojana: पीएम किसान की लाभ नहीं मिलने वालों किसानों को दोबारा मिलेगा मौका.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए 31 मई को बड़ी खुशखबरी आयी जब पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी कर दी है. इसके तहत लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में 21,000 करोड़ रुपये भेजे गए हैं.

सभी रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की राशि पहुंच रही है। केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को भी राहत दी है और 11वीं किश्त की राशि उन किसानों के खातों में भी भेजी गई है जिन्होंने 31 मई की अंतिम तिथि तक ई-केवाईसी नहीं कराया है। लेकिन, ई-केवाईसी पूरी नहीं होने के कारण बहुत सारे किसानों को नहीं मिल पापा हैं।

जिसके बाद अब राज्य सरकार ने पीएम किसान ई-केवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सबसे पहले बिहार सरकार ने राज्य के किसानों को राहत देते हुए ई-केवाईसी कराने की तिथि 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है।

केंद्र सरकार ने पैसा जारी किया, राज्य सरकार ने ई-केवाईसी की तिथि बढ़ाई: PM Kisan Yojana

पीएम किसान की 11वीं किश्त जारी करने से पहले ई-केवाईसी कराने के लिए 31 मई 2022 की तारीख निर्धारित की। 31 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने शिमला में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान की 11वीं किश्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी। केंद्र सरकार ने उन किसानों के लिए भी राशि जारी कर दी जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया।

बिहार के 81 लाख किसानों के लिए पीएम किसान की 11वीं किश्त जारी की गई है। बिहार सरकार ने ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को राहत देते हुए पीएम किसान ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी है।

 

31 फीसदी किसानों ने नहीं कराई ई-केवाईसी: PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त से बिहार के 82 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। केंद्र सरकार ने इन किसानों के खातों में राशि ट्रांसफर कर दी है। इनमें ऐसे किसान भी शामिल है जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है। आंकड़ों के अनुसार ऐसे किसानों की संख्या 31 फीसदी यानि 25 लाख है। इन किसानों के खातों में सरकार ने पीएम किसान की 11वीं किश्त की राशि भेज दी है। ऐसे किसानों को भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करने पड़े, इसके लिए बिहार सरकार ने ई-केवाईसी की तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया है। किसान इस तिथि से पहले ई-केवाईसी कराकर संभावित परेशानी से बच सकते हैं।

 

ऐसे करें ई-केवाईसी: PM Kisan Yojana

पीएम किसान में रजिस्टर्ड किसान जो अभी तक ई-केवाईसी नहीं करा सके हैं उनके लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 तक बढ़ाई गई है। किसान भाई बैंक खातों की ई-केवाईसी ऑनलाइन भी करा सकते हैं। यहां आपको बता दें कि ऑनलाइन ई-केवाईसी केवल वे ही किसान करा सकते हैं जिनका बैंक खाता आधार नंबर से जुड़ा हुआ है। पीएम किसान ई-केवाईसी कराने वाले किसानों को सबसे पहले पीएम किसान की बेवसाइट http://pmkisan.nic.in/ पर जाना होगा। वहां पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके अलावा किसान ग्राहक सुविधा केंद्र (सीएससी) पर जाकर भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

 

पीएम किसान 11वीं किश्त की स्टेटस कैसे चैक करें? PM Kisan Yojana

  • पीएम किसान की 11वीं किश्त आपके खाते में पहुंची है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां दाईं तरफ ‘Farmers Corner’ या किसानों के लिए का विकल्प मिलेगा। उस सेक्शन ‘Beneficiary Status’ या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करने पर बाद नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज पर आपको आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक को चुनना होगा।
  • इनमें से एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल सबमिट करनी होगी।
  • इसके बाद इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी।

 

11वीं किश्त नहीं आने पर करें शिकायत: PM Kisan Yojana

अगर किसी किसान के खाते में पीएम किसान की 11वीं किश्त की राशि ट्रांसफर नहीं हुई है तो वह टोल फ्री नंबर की मदद से अपना स्टेटस जान सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कई हेल्पलाइन नंबर सरकार ने जारी किए हैं जिनकी मदद से जानकारी हासिल की जा सकती है।

 

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर: PM Kisan Yojana

  • पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी : pmkisan-ict@gov.in