PM Kisan Yojana : आपके खाते में भी आए हैं पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के पैसे? सरकार दे रही एक और बड़ा फायदा.

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर हो गए. अप्रैल से जुलाई के बीच में दी जाने वाली क‍िस्‍त इस बार 31 मई को खातों में ट्रांसफर की गई.

 

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर हो गए. अप्रैल से जुलाई के बीच में दी जाने वाली क‍िस्‍त इस बार 31 मई को खातों में ट्रांसफर की गई. इस बीच सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है.

क‍िया जा रहा विशेष ग्राम सभा का आयोजन :

‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ योजना के तहत पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा दी जाएगी. इसके ल‍िए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से वंचित किसानों के आवेदन तैयार संबंध‍ित बैंक शाखाओं को भेजे जा रहे हैं.

घोषणापत्र देना जरूरी :

सरकार की तरफ से जारी न‍िर्देश के अनुसार यद‍ि पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के क‍िसी लाभार्थी के पास ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ नहीं है तो वह बैंक से संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के ल‍िए आपको चुन‍िंदा कागजों के साथ घोषणापत्र भी देना होगा.

आवेदन के ल‍िए क्‍या जरूरी?

एक पन्ने के आवेदन पत्र में जमीन से जुड़ा दस्‍तावेज, फसल की जानकारी और यह घोषणापत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा नहीं मिली है. सरकार की इस योजना का मकसद सभी क‍िसानों को क्रेड‍िट कार्ड का लाभ देना है.

 

आपको बता दें पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के हर लाभार्थी का ई-केवाईसी होना जरूरी है. इसके ल‍िए सरकार की तरफ से मोबाइल और लैपटॉप से भी फ‍िर से e-KYC की सुव‍िधा शुरू कर दी गई है. पहले इसके ल‍िए 31 मई की अंत‍िम त‍िथ तय थी. लेक‍िन अब इसे बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है.

Leave a Reply