Sarkari Yojana 2022 : खुशखबरी! केंद्र सरकार हर महीने देगी 5000 रुपये, सालाना होगी पूरे 60,000 की कमाई, जानें कैसे?

Sarkari Yojana 2022 : केंद्र सरकार (Central Government scheme) की ओर से कई खास स्कीम चलाई जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें सरकार आपको हर महीने 5000 रुपये देती है. बता दें ये पैसा आपके बुढ़ापे को सिक्योर करेगा. सरकार कई स्कीम के जरिए आपको आर्थिक सहायता देती है.

Sarkari Yojana 2022 : इस सरकारी स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है. इसमें सरकार की ओर से आपको हर महीने फिक्सड पेंशन दी जाती है. इसमें सरकार नागरिकों को 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि हर महीने देती है.

18 से 40 वर्ष की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक खास तौर पर असंगठित क्षेत्र के कामगार श्रमिक इस योजना में निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण की तरफ से इस योजना का संचालन किया जाता है.

 

इस स्कीम में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम की राशि देनी होती है. अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे.

अगर किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा नागरिक की नामांकित नागरिक को दिया जाएगा.

 

अटल पेंशन योजना में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए, आपको जिस बैंक में आपका सेविंग अकाउंट है, वहां जाकर APY रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा. इसके साथ ही आधार और मोबाइल नंबर भी देना होगा. इसके बाद में उसी बैंक खाते से आपकी इंस्टॉलमेंट हर महीने अपने आप कट जाएगी.

इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं. आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा, जिसके बाद 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा और 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी.

इस स्कीम में एक सदस्य के नाम में सिर्फ एक ही खाता ओपन होगा. इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है. शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी.